India

बिना मिट्टी के अपने छत पर फल और सब्जी उगाती है पुणे की यह लड़की, 10 सालों से बाहर से नहीं खरीदा कोई सब्जी

खेती करना सबसे मुश्किल कामों में से एक होता है क्योंकि खेती करने के लिए जमीन की आवश्यकता पड़ती है और वातावरण भी अनुकूल होने चाहिए और अगर आप शहर में रहते हैं तो यह लगभग नामुमकिन है. लेकिन इस नामुमकिन को मुमकिन कर दिखाया है पुणे की रहने वाली नीला रेनाविकर पंचपोर ने, दरअसल नीला एक कॉस्ट अकाउंटेंट है और यह पुणे जैसे बड़े शहर में रहती हैं लेकिन इन्हें गार्डनिंग करना बहुत पसंद है और यही कारण है कि अपने इस रूचि के वजह से आज यह अपने छत पर बिना मिट्टी के सहारे लगभग हर तरह की सब्जियां और फल उगा रही हैं.

दरअसल, नीला को गार्डनिंग करना काफी ज्यादा पसंद है और यह बचपन से ही फूल पौधे लगाने में माहिर रही हैं. हालांकि, बड़े होकर इन्होंने इस चीज को बड़े पैमाने पर करने का फैसला किया और इसके बाद इन्होंने अपने दोस्तों और यूट्यूब की मदद ली और बिना मिट्टी के गार्डनिंग करने का फैसला कर लिया. नीला का छत लगभग 450 स्क्वायर फिट का है और नीला अपने छत पर लगभग हर तरह की फल सब्जियां उगाती हैं. इतना ही नहीं इन सब्जियों को अपने दोस्तों में भी बांटती हैं.

सबसे अच्छी बात तो यह है कि इन सब्जियों को उगाने में नीला किसी भी तरह की कोई मिट्टी का इस्तेमाल नहीं करती हैं. दरअसल, यह सूखे पत्ते, किचन का वेस्टेज और गोबर को मिलाकर एक खाद तैयार करती हैं और इसी खाद में नीला फूल पत्तियां और साग सब्जियों को उगाती हैं.

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो नीला खुद को पर्यावरण के काफी करीब मानती हैं और यही कारण है कि इन्होंने साग सब्जियां उगाने का फैसला काफी समय पहले ही कर लिया था. यह लगभग 10 सालों से अपने छत पर सब्जियां उगाने का काम कर रही हैं. दरअसल, यह अपने किचन के वेस्टेज को यूज करना चाहती थी और इसी वजह से इन्होंने किचन के वेस्टेज को यूज करने के बारे में रिसर्च करना शुरू किया और इसी दौरान इन्हें छत पर गार्डनिंग करने के बारे में पता चला.

इसके बाद इन्होंने अपने दोस्तों और इंटरनेट की मदद से छत पर गार्डनिंग करने के बारे में सीखा और फिर क्या था इन्होंने छत पर गार्डनिंग करना शुरू कर दिया. आज यह अपने घर की सारी सब्जियां अपने छत से ही उगा लेती हैं और इन्होंने लगभग हर तरह के साग सब्जियों को अपने छत से उगाया कर दिखाया है.

Back to top button