InternationalIndia

वह 7 अनाथ जिन्होंने दुनिया को बदल कर रख दिया, राजेश खन्ना से लेकर स्टीव जॉब्स शामिल है इस लिस्ट में

कहते हैं किसी भी बच्चे के लिए इस दुनिया में सबसे ज्यादा जरूरी उसके मां-बाप का साथ होता है. बिना मां बाप के साथ के किसी को भी इस दुनिया में सरवाइव करने में काफी ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ता है लेकिन आज के इस लेख में हम आपको दुनिया के उन 7 अनाथों से मिलाने वाले हैं जिन्हें अपने माता-पिता के प्यार का सुख तो नहीं मिला लेकिन इन्होंने अपने मेहनत के दम पर खुद का पूरी दुनिया में नाम कर दिया.

राजेश खन्ना:हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना आज किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं. राजेश खन्ना भले ही आज हमारे बीच नहीं है लेकिन यह अपनी फिल्मों के माध्यम से हमेशा हमारे दिलों में जिंदा रहेंगे. राजेश खन्ना ने हिंदी सिनेमा के जरिए पूरी दुनिया में अपने नाम का परचम लहरा दिया था. लेकिन क्या आपको पता है राजेश खन्ना अनाथ थे और इनको इनके चाचा और चाची ने पाल कर बड़ा किया था.

बिल क्लिंटन:बिल क्लिंटन दुनिया के सबसे कम उम्र में बनने वाले राष्ट्रपतियों की लिस्ट में शामिल है. यह मात्र 46 साल की उम्र में संयुक्त राष्ट्र अमेरिका के 42 राष्ट्रपति बने थे. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि बिल क्लिंटन एक अनाथ है. जी हां जब यह 3 महीने के थे तब इनके पिता का एक कार दुर्घटना में मौत हो गया था जिसके बाद इनकी मां ने दूसरी शादी की और इनके सौतेले बाप ने इन्हें गोद लिया था.

नेल्सन मंडेला:दुनिया के सबसे ज्यादा चर्चित नामों में शामिल नेल्सन मंडेला भी एक अनाथ थे. जी हां जब नेल्सन मंडेला छोटे थे तभी इनके माता-पिता को टीवी हो गया था ऐसे में इनके माता-पिता इन्हें छोड़ कर चले गए थे जिसके बाद नेल्सन मंडेला को थेम्बू के राजा ने गोद लिया था.

मर्लिन मुनरो:बता दें कि मर्लिन मुनरो का जन्म एक बहुत ही गरीब परिवार में हुआ था. इनकी मां अविवाहित थी तभी इनका जन्म हो गया था ऐसे में इन्हें अपना बचपन अनाथालय में गुजारना पड़ा था. हालांकि, बाद में इनकी मां के दोस्त ने इनको गोद ले लिया था.

स्टीव जॉब्स:एप्पल के फाउंडर स्टीव जॉब्स भी एक गोद लिए हुए बच्चे थे. जी हां इनके पिता एक सीरियाई मुस्लिम थे और इनकी माता के साथ इनके पिता का सांस्कृतिक मतभेद था. ऐसे में इन दोनों ने एक दूसरे के साथ अपना रिश्ता तोड़ लिया. जिसके बाद स्टीव जॉब्स को पॉल और क्लारा जॉब्स ने गोद लिया था.

अब्दुल नसर:अब्दुल नसर जब छोटे थे तभी उनके पिता का निधन हो गया था. जिसके बाद इनकी मां ने इन्हें अनाथालय में छोड़ दिया था. हालांकि, अब्दुल नसर ने कभी हार नहीं मानी और यह मेहनत करते गए और बाद में अब्दुल नसर ने अपने मेहनत के दम पर यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली. फिलहाल अब्दुल नसर एक आईएएस अधिकारी के रूप में देश की सेवा कर रहे हैं.

मालकॉम एक्स:मॉलकॉम एक्स अमेरिका में कालों के खिलाफ हो रहे अत्याचार को लेकर आवाज उठाने वाले नेता थे. हालांकि, एक रैली के दौरान इनकी हत्या कर दी गई थी. आपको बता दें कि यह भी एक अनाथ थे. इनके पिता की भी हत्या कर दी गई थी मालकॉम एक्स को कई लोगों ने गोद लिया. हालांकि, इन्हें माता पिता का प्यार नसीब नहीं हुआ.

Back to top button