IndiaBusiness

टाटा ने लॉन्च की देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार

घरेलू ऑटोमोटिव निर्माता टाटा मोटर्स बुधवार, 28 सितंबर को भारत में अपना नया इलेक्ट्रिक वाहन ‘टियागो ईवी’ लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है। नई टियागो ईवी नई सुविधाओं, 26kWh बैटरी पैक से लैस होगी और 300 किमी से अधिक की पेशकश करने की उम्मीद है। एक बार चार्ज करने पर ड्राइविंग रेंज।

ब्रांड के विद्युतीकृत लाइन-अप में नया टाटा टियागो ईवी, नेक्सॉन ईवी और टिगोर ईवी से नीचे बैठेगा, और उन 10 मॉडलों में शामिल होगा, जिन्हें कंपनी ने 2026 तक लॉन्च करने का वादा किया है। भारत की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता की नवीनतम ईवी, जो कि अपेक्षित है आने वाले महीनों में बिक्री पर जाना, पहले यूके के एक कार्यक्रम में और बाद में भारत के ऑटो एक्सपो 2018 में एक अवधारणा के रूप में दिखाया गया था।

टाटा की आगामी टियागो ईवी की कीमत लगभग 10 लाख रुपये होने की उम्मीद है, जो इसे देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारों में से एक बनाती है। हालाँकि, टाटा 10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से कम की शुरुआती कीमत के साथ टियागो ईवी को भी रोल आउट कर सकता है।

यह आगामी ईवी को सेगमेंट में किसी भी निर्माता द्वारा सबसे सस्ता ईवी भी बना देगा। दिलचस्प बात यह है कि कंपनी घरेलू बाजार में पहले से ही सबसे सस्ते इलेक्ट्रिक वाहनों में से एक पेश कर रही है क्योंकि टिगोर ईवी की कीमत 12.49 लाख रुपये है। दूसरी ओर, अन्य ईवी निर्माता अपने वाहनों को 20 लाख रुपये से ऊपर की पेशकश करते हैं।

नई Tiago EV में क्रूज़ कंट्रोल और मल्टीपल री-जेन मोड जैसे फ़ीचर्स के साथ आने की संभावना है। बेहतर अनुभव के साथ मदद करने के लिए इसे विभिन्न तरीके भी मिल सकते हैं। नए ईवी का चार्जिंग समय भी टिगोर ईवी के समान होने की उम्मीद है, जो लगभग 65 मिनट में 0-80 प्रतिशत चार्ज करता है।टाटा मोटर्स से टियागो ईवी के एक्सपीआरईएस-टी संस्करण को भी लॉन्च करने की उम्मीद है, जो 200 किमी से अधिक की रेंज वाले यात्री वाहन की तुलना में थोड़ा कम होगा।

Back to top button