India

इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़कर शुरू की UPSC की तैयारी, सेल्फ स्टडी के दम पर हांसिल किया 126वां रैंक

यूपीएससी भारत की सबसे कठिन परीक्षा मानी जाती है. लोगों का मानना है कि UPSC की परीक्षा बिना गाइडेंस और बिना कोचिंग के सहारे पास नहीं की जा सकती है. लेकिन कहते हैं कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती है और ठीक कुछ ऐसा ही किया है सरजना यादव ने. सजना यादव ने बिना कोचिंग और बिना किसी के गाइडेंस के ही यूपीएससी की परीक्षा पास कर ली है. सरजना यादव ने सेल्फी स्टडी के दम पर यूपीएससी की परीक्षा पास की है. और यह साबित कर दिया है कि अगर आप मेहनत करते हैं तो कुछ भी कर सकते हैं.

सरजना यादव ने दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी से इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की है और इसके बाद यह एक अच्छी नौकरी कर रही थी. हालांकि नौकरी करते करते इनके दिमाग में यूपीएससी के बारे में ख्याल आने लगा जिसके बाद इन्होंने नौकरी करते करते यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी और फिर इन्होंने यूपीएससी की परीक्षा दी हालांकि नौकरी करते हुए इन्होंने दो बार UPSC की परीक्षा दी और दोनों ही बार में यह असफल साबित हुई. जिसके बाद इन्होंने नौकरी छोड़ कर यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी करने का फैसला किया और सरजना यादव ने नौकरी छोड़ दी और यूपीएससी की तैयारी करने लगी.

साल 2018 में सरजना यादव ने नौकरी छोड़कर यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी करनी शुरू की और इसके बाद इन्होंने खूब जमकर सेल्फ स्टडी की और इसके बाद साल 2019 में सरजना यादव ने 126 वां रैंक हासिल कर लिया. सरजना यादव का कहना है कि अगर किसी को लगता है कि उन्हें किसी की गाइडेंस या कोचिंग की आवश्यकता है तो उन्हें कोचिंग ले लेना चाहिए लेकिन मुझे नहीं लगता था कि मुझे किसी की कोचिंग या किसी की गाइडेंस की जरूरत पड़ेगी और यही कारण है कि मैंने सेल्फी स्टडी के जरिए यूपीएससी की परीक्षा पास करने का फैसला किया और मैंने सेल्फ स्टडी की और मैं सफल हो गई.

Back to top button