India

कर्नाटक में मरे हुए लोगों की शादी: लड़की लड़के से बड़ी हो तो रिश्ते टूटते हैं, सारी रस्में होती हैं

हमारे यहां कई तरह के अलग-अलग रिवाज हैं जहां लोग शादी के पवित्र बंधन में बंधे होते हैं। जैसे-जैसे जगह, धर्म, जाति बदलती है, वैसे-वैसे शादी का पैटर्न भी बदलता है और आपने इन तीन कारकों के आधार पर अलग-अलग शादियां होती देखी होंगी, लेकिन क्या आपने कभी सुना है कि दो मरे हुए लोगों की भी शादी हो जाती है? हा हा.. कर्नाटक में एक ऐसी जगह भी है जहां दो लोगों की मौत के बाद शादी करने का रिवाज है। हाल ही में एनी अरुण नाम के एक यूट्यूबर ने इस बारे में ट्वीट किया। कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले में, दो बच्चों की मृत्यु के बाद उनकी शादी करने की प्रथा है। इस प्रथा को ‘प्रति कल्याणम’ के नाम से जाना जाता है। कर्नाटक और केरल के कुछ हिस्सों में, कुछ समुदाय अभी भी इस प्रथा का पालन करते हैं। आइए आपको बताते हैं कैसे होती है ये शादी?

एनी अरुण नाम की एक यूट्यूबर ने लिखा है, ‘आज मैं एक शादी में शामिल होने जा रही हूं। ट्वीट करने के लिए और क्या है, आप पूछ सकते हैं? खैर, यह है ‘प्रीत कल्याणम’, जिसमें करीब 30 साल पहले दूल्हा-दुल्हन की मौत हो चुकी है। आज उनकी शादी है। यह एक दक्षिण कन्नड़ परंपरा या प्रथा है, कुछ लोगों को यह अजीब लगता है। यह विवाह जन्म के दौरान मरने वाले बच्चे के बीच होता है। अगर आप सोच रहे हैं कि शादी का यह फैसला लेना आसान है तो ऐसा नहीं है। हाल ही में, दूल्हे के परिवार ने उससे शादी करने से इनकार कर दिया क्योंकि वह दूल्हे से बड़ी थी।

सगाई से लेकर शादी तक की सभी रस्में ‘प्रेत कल्याणम’ के दौरान की जाती हैं। सभी रस्में दूल्हा और दुल्हन के परिवारों द्वारा की जाती हैं। रिवाज के अनुसार, दूल्हा पहले एक साड़ी लाता है, जिसे दुल्हन शादी के मुहूर्त पर पहनती है। दूल्हा-दुल्हन के बैठने के लिए 2 कुर्सियाँ भी अलग-अलग रखी गई हैं।

शादी में मौजूद रिश्तेदार कन्यादान करते हैं, फेरा करते हैं, मंगलसूत्र पहनते हैं। शादी के बाद दूल्हा-दुल्हन घर से बाहर निकलते हैं और सभी दिशाओं से आशीर्वाद मांगते हैं। इसके बाद और भी दूल्हे के घर में प्रवेश करते हैं। अंत में, दुल्हन के परिवार ने अपनी बेटी की जिम्मेदारी दूल्हे के परिवार को सौंप दी, जैसे कि बिदाई। शादी खत्म होने के बाद शादी में मौजूद सभी लोगों को भी इनवाइट किया जाता है.

ऐसी शादी के बारे में मान्यता है कि इसमें बच्चे और अविवाहित लोग शामिल नहीं हो सकते हैं। इस विवाह के दौरान वर-वधू के नाम भी रखे जाते हैं। यूट्यूबर एनी अरुण ने अपने ट्विटर पर ‘प्रेत कल्याणम’ से जुड़ी तमाम जानकारियां पोस्ट की हैं। इस शादी के बारे में जानने के बाद लोग तरह-तरह की प्रतिक्रिया दे रहे हैं.

Back to top button