IndiaInternational

महामारी, महंगाई और आर्थिक मंदी के बाद भी ब्रिटेन को पछाड़ दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बना भारत

हमारे देश के लोगों के लिए इस समय एक बहुत बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है दरअसल, ब्लूबर्ग के ताजा रिपोर्ट की माने तो भारत ने ब्रिटेन को पीछे कर दिया है और यह दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गई है. आपको बता दें कि इस वक्त भारत से आगे सिर्फ अमेरिका, चीन, जर्मनी और जापान हैं.

एक दशक पहले ही यानी आज से 10 साल पहले भारत इस लिस्ट में 11वें पायदान पर आता था. वहीं ब्रिटेन इस लिस्ट में पांचवे पायदान पर था लेकिन इन 10 सालों में हमारी अर्थव्यवस्था में काफी ज्यादा ग्रोथ देखने को मिला है. इससे पहले साल 2019 में भारत ने ब्रिटेन को आठवें पायदान पर धकेल दिया था लेकिन फिर से ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था में सुधार आया और ब्रिटेन पांचवे पायदान पर आ गया लेकिन फिलहाल के मीडिया आंकड़ों की मानें तो भारत ने फिर से ब्रिटेन को पछाड़ दिया है.

आपको बता दें कि भारत ने हाल ही में चालू वर्ष के तिमाही जीडीपी के आंकड़े जारी किए हैं. इस आंकड़े को देखने के बाद से बताया जा रहा है कि भारत दुनिया में आर्थिक रूप से सबसे तेजी से वृद्धि करने वाला देश है. इस चालू वित्त वर्ष में पहली तिमाही में भारत की जीडीपी वृद्धि 13.5 रही है जो कि वाकई एक बहुत अच्छा आंकड़ा है. यह आंकड़ा बीते 1 साल में सबसे बड़ा आंकड़ा है.

फिलहाल देश में कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है और इन चुनौतियों के बाद भी हमारे देश का वृद्धि का आंकड़ा सकारात्मक दिशा में बना रहा है और यही कारण है कि हमारे देश ने ब्रिटेन को पछाड़ दिया है और दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन गया है. कोरोना महामारी, आर्थिक मंदी और महंगाई के बावजूद भी हमारे देश में आर्थिक रूप से काफी तेजी से विकास हो रहा है.

Back to top button