IndiaHealth

दारु-बीयर पीने वालों के लिए आई खुशखबरी

शराब सेहत के लिए हानिकारक होता है यह चेतावनी हर जगह पढ़ी होगी. अगर अल्कोहॉल को सीमित मात्रा में लिया जाए तो सेहत को कुछ फायदे भी हो सकते हैं. शराब के कई प्रकार होते हैं: हार्डड्रिंक, बीयर, जिन, वोदका आदि. वैज्ञानिक बीयर पीने वालों के लिए खुशखबरी लेकर आए हैं. उसमें कहा गया है की हर रात बीयर पीने से डिमेंशिया का खतरा दूर होगा. रिसर्च में इस बात को कहा गया है. पर इसका यह मतलब नही है कि आप बहुत ज्यादा शराब पि ने लगो.

शोधकर्ताओं ने 60 साल से अधिक उम्र के २५००० लोगों पर शंसोधन किया था. इस रिसर्च में पाया कि जो लोग एक दिन में 946 मिली बीयर पीते थे उनमें मेमोरी लॉस की तुलना एक तिहाई कम देखि गई थी. ना पीने वालों कोअधिक खतरे का सामना करना पड़ा क्योंकि ना पीने वाले लोगों में पीने वाले लोगों की तुलना में डिमेंशिया का खतरा पांच गुना अधिक देखा गया.

जो लोग शराब नहीं पीते हैं उन लोगों में डिमेंशिया से बचे रहने का कोई लक्षण नहीं था. यह रिसर्च मीडियम पीने वाले लोगों पर ही पोजिटिव रिजल्ट देती है लेकिन जो लोग अधिक पीते हैं उनकी सेहत को खतरा बताया है.कम मात्रा में भी शराब पीने से स्वास्थ्य को कोई फ़ायदा होता है, ये तय करना बहुत ही जटिल काम है.सबूतों के आधार पर दवा देने की प्रक्रिया के जनक माने जाने वाले आर्ची कोक्रेन ने एक शुरुआती अध्ययन में पाया था कि शराब के सेवन और स्वास्थ्य में रिश्ता है.

वर्ष 1986 में शोधकर्ताओं के दल ने अमरीका में 50 हज़ार से ज़्यादा पुरुष डॉक्टरों का सर्वे किया. इसमें उनके खाने-पीने की आदतों, उनके चिकित्सीय इतिहास और स्वास्थ्य की स्थिति पर दो साल तक नजर रखी गई.

Back to top button