India

गौतम अडानी : कभी 7 भाई बहनों के साथ चॉल में काटते थे गरीबी के दिन, आज बन गए दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति

देश के सबसे चर्चित बिजनेसमैन की लिस्ट में शामिल गौतम अडानी ने एक बार फिर से एक नया इतिहास रच दिया है. दरअसल, गौतम अडानी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में एक कदम और आगे बढ़ चुके हैं. जी हां गौतम अडानी पहले इस लिस्ट में चौथे नंबर पर थे लेकिन अब यह तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं और साथ ही साथ भारत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन चुके हैं. गौतम अडानी ने भारत के नामी बिजनेसमैन मुकेश अंबानी को भी पैसों के मामले में पीछे छोड़ दिया है. लेकिन क्या आपको पता है आज दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी का बचपन काफी मुश्किलों से भरा गुजरा है. बचपन में गौतम अडानी को अपने 7 भाइयों बहनों के साथ चॉल में गरीबी का जीवन बिताना पड़ा था.

गौतम अडानी का जन्म गुजरात के अहमदाबाद में 24 जून सन 1962 में हुआ था. गौतम अडानी के पिता का नाम शांतिलाल अडानी है तो माता का नाम शांताबेन अडानी है. गौतम अडानी के पिता यानी शांतिलाल अडानी और शांताबेन अडानी के कुल 7 बच्चे थे. शांतिलाल अदानी कपड़े का व्यापार करते थे और बाद में यह अपने पूरे परिवार को लेकर मुंबई शिफ्ट हो गए. और इस समय गौतम अडानी की उम्र मात्र 17 वर्ष थी. आपको बता दें कि जब अडानी परिवार मुंबई शिफ्ट हुआ था तो इस दौरान इन्हें काफी ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ा था. दरअसल, इस दौरान एक छोटे से चॉल में अडानी परिवार रहता था.

मुंबई शिफ्ट होने के बाद से गौतम अडानी ने महिंद्रा ब्रदर्स के यहां काम करना शुरू कर दिया और इसके बाद जब गौतम अडानी 20 साल के हो गए तो उन्होंने महिंद्रा ब्रदर्स के यहां से नौकरी छोड़कर खुद हीरा ब्रोकरेज का काम शुरू कर दिया और पहले ही साल में गौतम अडानी काफी ज्यादा प्रॉफिट में पहुंच गए. पहले ही साल में गौतम अडानी ने लाखों रुपए कमाए और इसके बाद इन्होंने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा और आज यह दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन चुके हैं.

Back to top button