India

दुनिया का सबसे अमीर आदमी होने के बावजूद भी पुराने कपड़े पहनता था यह राजा, अपनी कंजूसी के वजह से आज भी है बदनाम

कहते हैं पैसा लोगों के हाव भाव को बदल देता है. पैसा के आने के बाद से लोग अपने अंदाज में अपनी लाइफ जीना पसंद करते हैं और भारत में तमाम ऐसे राजा थे जो अपने शाही अंदाज के वजह से जाने जाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है भारत का एक ऐसा भी राजा है जिसके पास दुनिया में सबसे ज्यादा पैसे थे और तो और दुनिया का सबसे अमीर राजा होने के बावजूद भी यह राजा इतना बड़ा मक्खीचूस निकलेगा आप सोच भी नहीं सकते हैं. यह राजा इतना बड़ा मक्खीचूस था कि इस राजा का नाम सबसे अमीर राजा के लिस्ट के वजह से कम और मक्खीचूस होने के वजह से ज्यादा चर्चा में रहता है. जी हां हम जिस राजा की बात कर रहे हैं उसका नाम निजाम ओसमान अली खान है.

जब 1947 में हमारा देश आजाद हुआ था तो हैदराबाद का निजाम दुनिया का सबसे अमीर राजा माना जाता था. बात करें निजाम ओसमान अली खान की कुल संपत्ति की तो इनके पास 17.47 लाख करोड़ की संपत्ति थी. अर्थात यह निजाम 230 बिलियन डॉलर की संपत्ति का मालिक था. आजादी के बाद से हैदराबाद का निजाम भारत से मिलने को तैयार नहीं था वह पाकिस्तान से मिलना चाहता था लेकिन साल 1948 में भारतीय सेना हैदराबाद में घुस गई और ऑपरेशन पोलो की मदद से हैदराबाद को भारत का हिस्सा बना दिया गया और साल 1948 में दुनिया का सबसे अमीर शासक यानी हैदराबाद के निजाम के राज्य का अंत हो गया.

हैदराबाद के निजाम के पास इतनी संपत्ति थी की इन्होंने प्रथम विश्व युद्ध के दौरान इंग्लैंड को आर्थिक मदद की थी. जिसके बाद अंग्रेज इनसे काफी ज्यादा प्रसन्न हो गए थे और यही कारण है कि अंग्रेजों ने इन्हें एग्जाल्टेड हाइनेस से सम्मानित किया था लेकिन यह बहुत ही ज्यादा कंजूस थे.

आपको बता दें कि निजाम 100 से ज्यादा संस्थाओं के मालिक थे और वहां पर सोने के बर्तन में खाना परोसे जाते थे लेकिन निजाम खुद तांबे के बर्तन में खाना खाते थे और तो और अपने बेडरूम में साधारण सी दरी बिछाकर सोते थे और कोई मेहमान अगर सिगरेट पी कर फेंक देता था तो उसको उठाकर पी लेते थे और तो और यह 35 साल पुराने कपड़े पहनते थे और स्थानीय बाजारों से सस्ते चप्पलखरीद कर पहनते थे. इतना ही नहीं निजाम लग्जरी कारों के शौकीन होने के बावजूद भी कभी कार नहीं खरीदते थे. यह अपने दोस्त यारों को उन्हें महंगी गाड़ियां भेंट करने की बात कहते थे और इनके दोस्त यारों ने इन्हें कई महंगी महंगी गाड़ीयां भी भेंट की हैं.

Back to top button