IndiaSports

कॉमनवेल्थ खेल दिवस 6: लवप्रीत और सौरव घोषाल ने भारोत्तोलन में कांस्य, जूडो में तुलिका माने, स्क्वैश में रजत जीता

भारत ने बुधवार को कॉमनवेल्थ खेलों में दो कांस्य और एक रजत पदक जीता। भारोत्तोलक लवप्रीत सिंह ने 109 किलोग्राम भार वर्ग में कांस्य पदक जीता। तो भारतीय जूडो खिलाड़ी तूलिका मन ने 78 किलोग्राम भार वर्ग में भारत के लिए रजत पदक जीता। वह स्कॉटलैंड की वर्ल्ड नंबर 1 सारा एडलिंगटन से हार गईं। इससे पहले उसने सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया की सिडनी एंड्रयूज को 10-1 से हराया था और क्वार्टर फाइनल में उसने मॉरीशस की ट्रेसी डरहोन को हराया था।

सौरव घोषाल ने स्क्वैश में इतिहास रच दिया। यह पुरुष और महिला एकल स्पर्धा में किसी भी राष्ट्रमंडल खेलों में भारत के लिए पहला पदक है। सौरव ने जेम्स विलस्ट्रॉप को 3-0 से हराया। सौरव ने पहला गेम 11-6 से और दूसरा गेम भी 11-1 से जीता। तीसरे गेम में सौरव ने विलस्ट्रॉप को 11-4 से हराया।

भारतीय पुरुष हॉकी टीम को कनाडा के खिलाफ 8-0 से करारी हार का सामना करना पड़ा। पहला गोल हरमनप्रीत सिंह ने किया। दूसरा गोल अमित रोहिदास ने किया। मैच के दूसरे क्वार्टर में ललित उपाध्याय और गुरजंत सिंह ने कनाडा को दो वार और भारत को तीसरा और चौथा गोल दिया. आकाशदीप सिंह ने तीसरे हाफ में एक और गोल कर 5-0 की बढ़त बना ली। भारत ने चौथे हाफ में तीन और गोल किए। हरमनप्रीत सिंह, मनदीप सिंह और आकाशदीप सिंह ने गोल किए।

भारत के मोहम्मद हुसामुद्दीन ने बॉक्सिंग में एक और पदक हासिल किया है। उन्होंने 57 किलोग्राम भार वर्ग में नामीबिया के ट्रायगैन मॉर्निंग डेवेलो को 4-1 से हराया।भारतीय महिला हॉकी टीम ने रोमांचक मुकाबले में कनाडा को 3-2 से हराया। टीम इंडिया के लिए पहला गोल सलीमा टेटे ने और दूसरा गोल नवनीत कौर ने और तीसरा गोल लालरेस मियामी ने किया। तो कनाडा के लिए पहला गोल ब्रायन स्टेयर्स ने और दूसरा गोल हन्ना ह्यूई ने किया।

भारत ग्रुप के चार में से तीन मैच जीतने में सफल रहा है। भारतीय टीम ने घाना को 5-0 और वेल्स को 3-1 से हराया। इसलिए टीम को इंग्लैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा।महिला बॉक्सिंग में नीतू सिंह सेमीफाइनल में पहुंच गई हैं। इसके साथ ही उन्होंने कम से कम कांस्य पदक हासिल किया है। उन्होंने क्वार्टर फाइनल में उत्तरी आयरलैंड की निकोल क्लोयड को हराया।

Back to top button