IndiaInternational

इन 6 सेक्टर्स में अदानी ग्रुप ने किया है निवेश, दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बने गौतम अदानी

गौतम अदानी अमीरों की फेहरिस्त में अब दूसरे नंबर पर आ गए हैं. इन्होंने दुनिया के कई बिजनेसमैनों को पीछे छोड़ दिया है और अब एलन मस्क के पीछे खड़े हो गए हैं. पहले नंबर पर एलन मस्क है जबकि दूसरे नंबर पर गौतम अदानी ने अपनी जगह कायम कर ली है. अब ऐसे में सवाल आता है कि आखिर गौतम अदानी की संपत्ति इतनी स्पीड से कैसे बढ़ रही है. इस आर्टिकल में हम आपको गौतम अदानी के छह निवेश के बारे में बताने वाले हैं. जिनमें उन्होंने करोड़ों अरबों का निवेश किया हुआ है और यहां से इन्हें अच्छा खासा मुनाफा जनरेट होता है.

अदानी ग्रुप ने बीते दिनों ही ग्रीन हाइड्रोजन इकोसिस्टम में भारी-भरकम निवेश किया था. जानकारी के अनुसार अदानी ग्रुप में इसमें 50 अरब डॉलर का निवेश किया था. बता दें, इसके तहत अदानी ग्रुप में फ्रांस की टोटल एनर्जी के साथ करार किया था और आगे चलकर भविष्य में यह दोनों ग्रुप्स एनर्जी के मामले में कई सारे कारनामे कर सकते हैं. उम्मीद है अदानी ग्रुप कुछ समय बाद फिर से इसमें और निवेश करेगा.

अदानी ग्रुप ने पोर्ट बिजनेस में भी काफी निवेश किया हुआ है. इन्होंने इसमें 1.18 अरब डॉलर का निवेश किया है बीते दिनों अदानी ग्रुप ने इजराइल की गैडोट कंपनी के साथ करार किया था. जिसके तहत अदानी ग्रुप अगले 31 सालों तक इस पर नियंत्रण करके रखेगा. बता दें, हाईवा बंदरगाह की 70 फ़ीसदी हिस्सेदारी अदानी ग्रुप के पास ही रहेगी.

बीते दिनों अदानी ग्रुप में होल्सिम सीमेंट ग्रुप के साथ भी करार किया था. इस सीमेंट ग्रुप के अंतर्गत अंबुजा और एसीसी सीमेंट आते हैं. यह ग्रुप भारत में करीब 17 साल से बिजनेस कर रहा है और सीमेंट के क्षेत्र में इस ग्रुप का काफी दबदबा है लेकिन बीते दिनों अदानी ग्रुप में इसके साथ इसमें 81,360 करोड रुपए का भारी-भरकम निवेश किया था. बता दें, अंबुजा सीमेंट की जहां 70 फ़ीसदी हिस्सेदारी होल्सिम ग्रुप के पास है. वहीं एसीसी सीमेंट का मालिकाना हक लेने की फिराक में अदानी ग्रुप है.

अदानी ग्रुप ने थर्मल पावर में करीब 70,000 करोड रुपए का निवेश किया हुआ है. डीबी पावर में उन्होंने काफी समय पहले निवेश किया था बता दें, डीबी पावर के पास छत्तीसगढ़ राज्य में 2 इकाइयां मौजूद हैं. जिनकी क्षमता 600- 600 मेगावाट है.

आरटीएल यानी अदानी रोड ट्रांसपोर्ट लिमिटेड ने इसमें करीब 3110 करोड रुपए का अधिग्रहण किया था. इसके अलावा गुजरात रोड एंड इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ भी अदानी ग्रुप का करार है.

बीते दिनों ही अदानी ग्रुप ने मीडिया इंडस्ट्री में भी कदम रखे. उन्होंने बीते दिनों एनडीटीवी के 30% शेयर खरीद लिए थे. जिसके बाद एनडीटीवी के सबसे ज्यादा शेयर धारक प्रणव रॉय और राधिका रॉय ने कई सारे बयान दिए थे हालांकि, बाद में यह क्लियर हो गया वर्तमान समय में अदानी ग्रुप में मीडिया में भी एंट्री कर दी. माना जा रहा है अदानी ग्रुप एनडीटीवी की 55% हिस्सेदारी लेने की कोशिश कर रहा है. अगर ऐसा संभव होता है तो एनडीटीवी में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी अदानी ग्रुप की हो जाएगी.

Back to top button