International

700 गधों के दूध में नहाकर इस रानी ने अपनी सुंदरता से पुरुषों को बहकाया और फिर उनके साथ।

आज हम आपको दुनिया की एक ऐसी रानी के बारे में बता रहे हैं जो दुनिया की सबसे खूबसूरत रानी कहलाती थीं। हम जिस रानी की बात कर रहे हैं उनका नाम क्लियोपेट्रा है। वह स्वयं भी बहुत सुन्दर होने के साथ-साथ बहुत बुद्धिमान भी थी। कहा जाता है कि वह उस समय दुनिया की सबसे खूबसूरत रानी थीं।आपको बता दें कि रानी क्लियोपेट्रा 51 ईसा पूर्व से 30 ईसा पूर्व मिस्र की महारानी थीं। लेकिन रानी की मृत्यु के बाद रोमन साम्राज्य ने देश पर अधिकार कर लिया। उन्हें अपने दौर की सबसे खूबसूरत रानी कहा जाता है।

ऐसा माना जाता है कि यह रानी रोज सुबह 700 गधों के दूध से स्नान करती थी, जिससे उनकी सुंदरता हमेशा बनी रहे। इसके अलावा भी इस रानी के बारे में और भी कई बातें मशहूर हैं। ग्रीक खातों के अनुसार क्लियोपेट्रा को 8 भाषाओं का ज्ञान था। ऐसा माना जाता है कि क्लियोपेट्रा 8 भाषाओं को जानती थी। वह इथियोपिक, हिब्रू, अरामी, अरबी, सिरिएक, मेडियन, पार्थियन और लैटिन में धाराप्रवाह थी। एक ग्रीक रिपोर्टर के अनुसार, क्लियोपेट्रा मिस्र की भाषा सीखने वाली पहली टॉलेमिक शासक थी। इससे पहले सभी ग्रीक बोलते थे।

आपको बता दें कि क्लियोपेट्रा नाम प्राचीन ग्रीक शब्द क्लेओस से आया है, जिसका अर्थ है महिमा। क्लियोपेट्रा के पिता टॉलेमी XII थे, जबकि उनकी मां क्लियोपेट्रा वी ट्रिफेना थीं। क्लियोपेट्रा के पिता की मृत्यु 18 वर्ष की आयु में हो गई थी।क्लियोपेट्रा का व्यक्तित्व रहस्यों से भरा है। कहा जाता है कि उसके कई पुरुषों के साथ संबंध थे। बादशाह से लेकर फौजी अफसर तक सभी उनकी खूबसूरती के जाल में बड़ी आसानी से फंस जाते थे। वह अपनी खूबसूरती के कारण कोई भी काम बड़ी आसानी से कर लेती थी। अपनी सुंदरता और पुरुषों के साथ संबंधों के कारण वह सभी राजाओं के रहस्यों को जानती थी।

क्लियोपेट्रा की राजनीति, संचार कौशल और लगातार बदलने की क्षमता ने उन्हें प्राचीन दुनिया की एकमात्र महिला शासक बना दिया। वह बहुत बुद्धिमान रानी थी। यही कारण था कि वह किसी के साथ संबंध बनाने और उनके सभी रहस्यों को जानने के लिए बहुत जल्दी थी। वह पुरुषों के साथ संबंध बनाती थी और उनके रहस्यों को आसानी से सीख लेती थी।

क्लियोपेट्रा ने 39 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया। लेकिन उसकी मृत्यु कैसे हुई? यह रहस्य अभी भी गुप्त है। उनका नाम इतिहास में एक ऐसे व्यक्ति के रूप में दर्ज है जो रहस्यों से भरा हुआ था। क्लियोपेट्रा की मौत के पीछे का असली सच क्या है? इस रहस्य को अभी तक कोई नहीं जानता है।

Back to top button